Muscle बढ़ाने के 5 सबसे बेहतरीन तरीके ।

दोस्तो जैसा हम सब जानते है कि आज कल का जमाना हेल्थी और आकर्षित लोगो का है और जो लोग देखने मे आकर्षित और तंदरुस्त लगते है उन्ही की चर्चा चारो तरफ होती है। आकर्षित दिखने के लिए हमे हेल्थी होना पड़ेगा जिससे हमारे बॉडी ग्रो करेगी और हम अच्छे दिखेगे ।

मास गेन करने के लिए कई लोग स्टेराइड और कई दवाइयों का उपयोग करने लगते है जिससे बॉडी मास दुगनी तेज़ी से तो बढ़ता है पर इसके बहुत ज्यादे साइड इफेक्ट हमारी बॉडी को देखने पढ़ते है ।स्टेराइड के उपयोग से हमारी बॉडी के अंग की कार्यप्रणाली पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है ।

मास को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा उपाय ये है कि हम प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करे और साथ ही साथ एक्सरसाइज करें ।

दोस्तो आज मै आपको ऐसी बात बताउगा जिससे आप आसानी से मास को बड़ा सकते है ।

1. वेट को बढ़ाये – दोस्तो सबसे पहले हमे वेट बढ़ाने के लिए हेल्थी भोजन का सेवन करना पड़ेगा( दूध , मीट , पी-नट , इत्यादि ) जिस भोजन मैं हाई कैलोरी हो हमे उस चीज़ का ज्यादे सेवन करना पड़ेगा । दोस्तो वेट बढ़ाने के लिए हम जिम का भी सहारा ले सकते है । जिम करते वक़्त हमे सबसे खास बात का ध्यान रखना पड़ता है कि हम अपने छमता के हिसाब से वेट को उठाना चाहिए और अपने बॉडी को पर्याप्त मात्रा मे प्रोटीन देते रहना चाहिए ।

बॉडी मैं मास बढ़ाने के लिए हमे पूरे दिन भर मे बहुत ज्यादे भोजन का सेवन करना पडेगा जिससे हमें प्रोटीन मिलेगा और प्रोटीन हमारी बॉडी को बहुत तेजी से ग्रो कराने मैं बहुत मदद करता है । इसीलिए दोस्तो हमे पूरे दिन मैं हेल्थी फ़ूड लेना चाहिये ।

2. खाने मैं प्रोटिन और कैलोरी की मात्रा बढ़ाये प्रोटीन के बिना हमारा शरिर नई मासपेशियों का विकास करने मे सक्षम नही होगा । कार्बोहाइड्रेट जहा हमे ऊर्जा प्रदान करता है वही प्रोटिन हमे अमीनो एसिड उपलब्ध कराता है । जो मासपेशियों की मरम्मत करने मे मुख्य भूमिका निभाता है। मासपेशियों के सही विकास के लिए हमारे शरीर के वजन के हिसाब से प्रोटिन चाहिए जैसे 60 किलो हमारे शरीर का वजन है तो हमे 120 ग्राम प्रोटीन रोज लेना चाहते और उसी हिसाब से एक्सरसाइज भी करनी चाहिए । मासपेशियों के विकास के लिए हमे ऐसे फ़ूड का चयन करना चाहिए जो हमारे मासपेशियों को सही तरीके से विकास करवाये ।

ये भी पढ़े – https://blogfit.in/%E0%A4%9A%

3. ज्यादे से ज्यादे पानी पिये । आपको अपनी बॉडी के मांसपेशियों को हाइड्रेट करने के लिए पानी जरूरी है । अपनी बॉडी डीहाइड्रेशन से बचाने के लिए हमे ज्यादे से ज्यादे पानी पीना जरूरी है । डिहाइड्रेशन हमारे मास गेन के सपने पर पानी फेर देगा। शरीर मे पानी की कमी से हमारी टिश्यू अच्छे से ग्रो नही करा पाती टब इसलिए हमें पर्याप्त मात्रा मे पानी का सेवन करना चाहिये ।

4. पर्याप्त आराम करे । मांसपेशियों के सही विकास के लिए हमे पर्याप्त आराम की जरूरत है हमे पूरे दिन मैं कम से कम 6 या 8 घंटे की भरपूर नींद लेनी चाहिए । आराम सही मायने मैं मांसपेशियों के विकास के लिए बहुत जरूरी है । अगर आप एक सप्ताह में 5 से 6 दिन कसरत करते है तो आपको पूरे 1 या 2 दिन आराम करना चाहिए । और आराम करने से आपको आपने लक्ष्य को पाने मैं आसानी होगी

5. नियमितता बनाये रखे । बॉडी मास और मसल्स बनाने के लिए सबसे जरूरी है नियमितता बनाये रखना । समय से भोजन करना समय से सोना समय से अपने दिनचर्या को एक नियमित रूप से फॉलो करना पड़ता । मसल्स बनाना कोई आसाम बात नहीं है मसल्स बनाने के लिए समय लगता है और हमे धैर्य रखना पड़ता है ।

नोट – आपको हमारा सुझाव अच्छा लगा हो तो कमेंट करके जरूर बताये ।

( आप ये सब करने से पहले डॉक्टर से सुझाव ले सकते है । ) ध्यानवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *