शरीर मैं ऑक्सिजन लेवल कैसे बढ़ाये, शरीर मे ऑक्सिजन की कमी के कारण ,लक्षण ,और घरेलू उपचार ।।

फ़िटनेस- नमस्कार दोस्तो आज हम बात करेंगे कि हमारे शरीर मे ऑक्सिजन लेवल क्यों कम होता है और अपने शारीर मैं ऑक्सीजन लेवल को कैसे बढ़ाएं। दोस्तो जैसा कि हमें पता है हमारे शरीर के किसी भी अंग को कार्य करने के लिए ऑक्सिजन की बहुत आवश्यकता पड़ती है, जो हमारे रक्त से मिलती है। लेकिन जब हमारे रक्त मैं ऑक्सीजन लेवल कम हो जाये तो हमे ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के लिए क्या करे ? ऑक्सिजन लेवल का कम होना हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है। शरीर मे ऑक्सिजन की कमी के कारण हम अच्छे से किसी भी कार्य को नही कर पाते है और हमारा शरीर पूरी तरह से कमजोर हो जाता है।

पर दोस्तो गबराने की कोई बात नही है आज मैं आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे मे बताउगा जिसका सेवन कर के आप अपने शरीर मे हुए ऑक्सीजन की कमी को पूरा कर सकेगे।

शारीर मै ऑक्सिजन की कमी के लक्षण।।

ये समय सबके लिए बहुत ही कष्टदायक है , इस कोरोना काल मै कोई कोरोना वायरस से मर रहा तो कोई भुखमरी से मर रहा है। तो दोस्तो ऐसे मैं सबसे अच्छा यही की आप अपने आप को सुरक्षित रखें दूसरे चरण का कोरोना वायरस सीधे फेफड़ों पर प्रहार कर रहा है जिससे मनुष्य को सांस मैं बहुत ही ज्यादे तकलीफ हो रही है और इस दूसरे चरण के कोरोना से ग्रसित लोगो को सांस से जुड़ी बहुत ही दिक्कते सामने आ रही है । तो आइए जानते है शरीर मे ऑक्सिजन की कमी के लक्षण।।

1. सांस लेने मे कठिनाई

2. सांस फूलने लगना

3. थकान महसूस होना

4. भ्रम की स्थिति

5. होठो व चहरे का रंग नीला पड़ना

6. सीने मैं दर्द या जलन होना

7 चलने व उठने मे समस्या

शरीर मे ऑक्सिजन की कमी के कारण।।

. शारीर मैं ऑक्सिजन की कमी के कई कारण होते है , जो मनुष्य की जीवनशैली पर निरभर करता है । जो लोग बहुत अधिक आलस से अपनी जीवनशैली जीते है ( यानी फिजिकल एक्टिविटी नही करते है,) उनके शरीर मे भी ऑक्सिजन की कमी हो जाती है।।

. जो लोग बहुत अधिक शारीरिक श्रम करते है लेकिन उसके हिसाब से डाइट नही ले पाते है, उनके शरीर मे भी ऑक्सिजन की कमी हो सकती है।।

. जिन लोगो के भोजन में आयरन की मात्रा कम होती है और ओ लंबे समय तक ऐसी प्रकार का भोजन लेते रहे तो उनके शरीर मे भी ऑक्सिजन की कमी हो सकती है , क्योंकि फेफड़ों सहित पूरे शरीर मे ऑक्सिजन का प्रवाह करने मे आयरन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।।

घर पर ही ऑक्सिजन लेवल बढ़ाने के कुछ आसान टिप्स ।।

1. ऑक्सिजन लेने मे परेशानी होने पर पेट के बल सामने की तरफ लेट जाएं।।

2. सिर,कमर,कुल्हे व पैरों के निचे कई तकिया रखें।।

3. आपका सिर आरामदायक स्थिती मै हो।।

4. एक से दो घंटे मे अपनी पोजीशन को बदल लें ।।

5. समय समय पर ऑक्सिजन लेवल की जांच करते रहे ।।

अगर किसी भी मरीज की लग रहा है कि उसका ऑक्सिजन लेवल कम हो रहा है तो उसे बेड या जमीन पर पेट के बल सोने के लिए कहा जाता है. इसे प्रोन पोजिशनिंग कहा जाता है. पेट के बल लेटने से ऑक्सिजन लेवल तेजी से बढ़ता है. इस पोजीशन में मरीज का पेट बिस्तर पर और पीठ ऊपर रहना चाहिए . इससे फेफड़े तेजी से काम करने लगते है और सांस लेने मे राहत मिलती है।।

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ ।।

:- लहसुन

लहसुन औसधिय गुणों से भरपूर होता है और इसका इस्तेमाल लोग अपने खाने में रोजाना करते है ये न केवल सब्जियों का स्वाद बढ़ाता है बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। लहसुन मे ऑक्सिजन पाया जाता है , इसलिए इसके सेवन से रक्त में ऑक्सीजन की कमी को आसानी से दूर किया जा सकता है ।।

:- तुलसी

यदि तुलसी से बने काढ़े का नियमित रूप से सेवन किया जाए तो प्रदूषण क प्रभाव को शरीर मे कम किया जा सकता है । इसके लिए एक गिलास पानी के साथ 10 तुलसी के पत्ते, थोड़ा अदरक, गुड़,और दो काली मिर्च उबाले। जब यह पानी एक चौथाई रह जाये तो इसे छानकर पी लें। इससे आपके आक्सीजन लेवल बढ़ने लगेगा ।।

:- अंकुरित अनाज

दोस्तो आपको ये नही पता होगा को अंकुरित अनाज में सामान्य या कच्चे आनाज की तुलना मे अधिक पोषण तत्त्व होते है । स्प्राउटूस खाने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है । इसके आलवा आप ऑक्सिजन की कमी को दूर करने के लिए चना,दाल, और मूंग आदि भी भिगो के लहै सकते है। ये आपके ऑक्सिजन के अस्तर को संतुलित बनाएं रखेंगे।।

:- गाजर

गाजर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है इसमें विटामिन ए,सी, पोटेशियम, आयरन,और कई खनिज और विटामिन होते हैं। ऑक्सिजन की कमी को दूर करने के लिए आपको गाजर का सेवन करना चाहिए। गाजर का सेवन सलाद के रूप मे या सब्जी के रूप मे किया जा सकता है।।

:- आयरन युक्त खाद्य पदार्थ।

दोस्तो जैसा हम जानते है आयरन युक्त खाद्य पदार्थ ऑक्सिजन के स्तर प्रभावित करते है । कुछ खाद्य पदार्थ आपके रक्त में स्वाभाविक रूप मे ऑक्सिजन के स्तर को बेहतर बनाने मे मदद कर सकते है। मिट, मछली, फलिया और हरि पत्तेदार सब्जियां। जैसे आयरन युक्त खाद्य पदार्थ खाये । क्योंकि वे शरीर मे आयरन की कमी को सुधार सकते है जो बदले में रक्त ऑक्सिजन के स्तर में सुधार करता है।

:- शकरकंद

शकरकंद खाने से आपको विटामिन बी, आयरन,विटामिन सी,और फास्फोरस जैसे पदार्थ मिलते हैं। जिसके कारण रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। अगर आप इसका सही मात्रा मे सेवन करते है तो आपको शरीर मे ऑक्सिजन की कमी दूर हो जाती है ।।

शरीर मे रक्त का लेवल कैसा मापा जाता है।।

शारीर मैं ऑक्सिजन लेवल नापने के वैसे दो तरीके है

1 ऑक्सिमेटर:- यह एक छोटा उपकरण होता है जिसे उंगलियों के लगाया जाता है । यह आपकी उंगलियों मे छोटे रक्त वाहिकाओ मे प्रकाश चमकता है और आपके रक्त मे ऑक्सिजन के स्तर को मापता है।

2 ऑक्सिजन लेवल मापने के एक और तरीका है धामनी रक्त गैस एबीजी(ABG) है यह एक रक्त परीक्षण है जो डॉक्टर द्वारा सुझाया जाता है ये न केवल आपके रक्त मे ऑक्सीजन के स्तर को मापता है बल्कि आपके रक्त मे अन्य गैसों के स्तर का भी पता लगाता है।।

एक मनुष्य शारीर के अंदर ऑक्सिजन लेवल कितना होना चाहिए ।।

एक सामान्य मनुष्य शरीर के अंदर ऑक्सिजन लेवल 95 से 100 के बीच रहना चाहिए ।

ऑक्सीजन लेवल कम होने पर हाइपोक्रिसमिया की स्थिति पैदा हो सकती है। यदि ये 60 एमएमएचजी तक गिर जाता है तो आपको अस्पताल की आवश्यकता हो सकती है। जिसके बाद ऑक्सीजन सिलेंडर के माध्यम से रोगी को ऑक्सिजन दी जाती है।।

Disclaimer:- blogfit.in एक डिजिटल हेल्थ केअर प्लेटफॉर्म है जो आपके हेल्थ से रिलेटेड ब्लॉग को डालता है और आपको हैल्थी रखने का पूरा प्रयास करता है। blogfit अपने सभी पाठको के लिए स्वास्थ्य समाचार और हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुड़ी सारी जानकारियां आपके मुहैया कराता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *