ये 20 बेहतरीन टिप्स अपना कर रह सकते है पुरे दिन एक्टिव |(You can stay active these day by adopting these 20 best tips )

ये 20 बेहतरीन टिप्स अपना कर रह सकते है

आज मैं आपको कुछ ऐसी टिप्स बताउगा जिससे आप अपने लाइफस्टाइल को दुनिया से बेहतर बना सकते है , ये समय है दुनिया से आगे चलने का अगर आप चाहते है की आप सबसे खास और सबसे अलग दिखे तो आपको अपने उपर मेहनत करनी होगी , अपने लाइफस्टाइल को बदलना होगा दुनिया मैं सबसे अगल हट के दिखने के लिए ये 20 बेहतरीन टिप्स अपना कर रह सकते है पुरे दिन एक्टिव | 

आज कल इस लॉकडाउन के समय मैं लगभग सभी लोग अपने हेल्थ से परेशान है  | अगर आप भी उन लोगो मैं से एक है तो आप मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताउगा जिससे जिसका इस्तेमाल कर के आप पुरे दिन एक्टिव और स्वस्थ रह सकते है | 

आज कल के समय मैं हमारी हर जनरेशन को इस शारीर से जुडी कोई ना कोई समस्या जरुर हो जा रही है | जैस की हम सब जानते है की हम तभी किसी काम को कर सकते है जब हम पूरी तरह से एक्टिव और स्वस्थ रहे |

ऐसे मैं दोस्तों आज मैं आपको ऐसे टिप्स बताउगा जिससे आप खुद को पुरे दिन एक्टिव रख सकते है|  

(हेल्थ टिप्स हिंदी मैं )

ये 20 बेहतरीन टिप्स अपना कर रह सकते है पुरे दिन एक्टिव |

आज मैं कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स बताउगा जिसका इस्तेमाल कर के आप अपने जीवनशैली को बहुत आगे बढ़ा सकते है | आज आप जीवन को सुधारने का मूल मन्त्र जानेगे | 

1. प्रतिदिन सुबह उठे |

प्रतिदिन सुबह सूर्योदय से पहले उठ जाये और 1 से 2 किमी चले |सुबह सुबह आप सूरज की किरणों को ले इससे शारीर के अंदर एक शक्ति जागृत होती है जो दिल और दिमाग को तंदुरुस्त रखती है | 

2. पानी का सेवन करे |

सुबह-सुबह आप हल्का गुनगुना पानी करे | सुबह-सुबह पानी का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र प्रणली अच्छे से काम करता है| 

3. सीधे खड़े रहे |

शारीर को सीधा रखे ,सीधा बैठे , शारीर को सीधा कर के चले , झुक कर ना चले, झुक कर चलने से confidence घटता है , और हड्डिया भी धीरे धीरे झुकने लगती है | जिससे शारीर पर बहुत बुरा प्रभाव पढता है |

4. तैलीय चीजों का सेवन कम करे |

मोटापा हमारे शरीर को सुस्त बना देता है जिसके कारण हमारे शारीर मैं फुर्ती नही रहती , और चर्बी के कारण आलस्य बना रहता है , मोटापा होने का मुख्य कारण तैलीय पदार्थो का आधिक सेवन करना , अगर आप चाहते है की आप पुरे दिन एक्टिव रहे तो सुबह के नाश्ते मैं अच्छे आहार ग्रहण करे |

5. वाहन का प्रयोग कम करे |

वाहन से जितनी हो सके उतनी कम दोस्तों रखिये , ज्यादे से ज्यादे पैदल चलिए पुरे दिन मैं 3 से 4 किमी पैदल चाहिए , वाहन का आधिक उपयोग करने से हमारी शारीर धीरे धीरे आलसी होने लगती है मंस्पेसिया काम करना कम कर देती है , इसीलिए जितना हो कम से कम वाहन का प्रयोग करे | 

6. भोजन

जितना हो सके फाइबर युक्त भोजन करे ,अपने सुबह के भोजन मैं फल का सेवन करे | समय-समय से भोजन का सेवन करे और प्रोटीन , एनर्जी , फाइबर युक्त पदार्थ का ही सेवन करे| 

7. सुस्त ना होने दे |

अपने दिमाग को सुस्त ना होने दे , जिस भी कार्य को कर रहे है उस कार्य को पूरा कर के ही उठे और अपने आप को अंदर से फुर्तीला रखे |  

8. योगा करे |

प्रतिदिन सुबह उठ कर योगा करे, योगा करने से हमारे शारीर के भीतरी उर्जा उत्पन्न होती है जो हमें पूरा दिन एक्टिव रखती है , और योगा करने से हमारी शारीर भी स्वस्थ रहती हैं |

9. कार्यो को स्वयं करे |

अपने हर काम को स्वयं करे चाहे वो काम घर का हो या बाहर का , अपने काम को स्वयं करने से हमारे अंदर confidence आता है और बॉडी मैं  confidence रहना बहुत जरुरी है | इसीलिए अपने हर कम को खुद से करे | 

10. जीवन जीना |

अपने जीवन को खुल कर जिए , समस्यों को दिल पर ना ले , और चिंता बिलकुल ना करे , चिंता करने से हमारी शारीर भी आलसी हो जाती है और कोई काम करने का मन नही करता इसलिए किसी भीं समस्या के बारे मैं ज्यादे ना सोचे, और उस समस्या को कैसे खत्म करना है इसपर ध्यान दे |

11.सही से खाए |

ज्यादे से ज्यादे प्रयास करे की भोजन से ही स्वस्थ रहे , इसके लिए भोजन को खूब चबा चबा कर खाए , और जितना हो सके अच्छे आहार ले | 

12.खुद को वयस्थ रखे |

अपने काम मैं वयस्थ रहे है जितना हो सके अपने लक्ष्य की ओर आगे बड़ते रहे , इससे यह होगा की आपका शारीर एक्टिव रहेगा और आपके अंदर confidence आएगा जिससे आपका मन शांत और शारीर एक्टिव रहेगी |

13. बालो को साफ़ रखे |

अपने बालो को साफ़ रखे , अपने बालो को हमेशा सवार कर रखे , अपने बालो मैं नियमित तेल को लगाये , बालो मैं तेल लगाने से हमारे दिमाग को ठंडक मिलती है जिससे हमारा दिमाग थोडा तेज काम करता है |

14. सुबह और रात |

सुबह और रात मंजन अवश्य करे| साथ ही सोने के पूर्ब स्नान कर कपडे बदल ले इससे शारीर को ताजगी महसूस होगी और दिमाग भी ठंडा रहेगा | 

15. पूजा करे |

अपने देवी-देव की पूजा अवस्य करे, पूजा करने से मन को अद्भुत सन्ति का अनुभव होता है, और शारीर से नकारात्मक चीज़े दूर हो जाती है जिससे हमें स्वस्थ होने का मालूम पढता है | 

16. क्रोध करने से बचे |

क्रोध करने से हमेशा बचे , क्रोध करने से मन तथा बिचारो की सुन्दरता ख़राब हो जाती है , देखा जाये तो क्रोध मनुषय का सबसे बड़ा दुश्मन है , अगर आपको क्रोध आता है तो अपने क्रोध पर नियंत्रण रखे , क्रोध से शारीरिक उर्जा को हानि होती है इसलिए क्रोध के उपर अपना पूरा नियंत्रण बनाये रखे |

17. कपडे पहने |

कपड़ो से शारीर की सुन्दरता दिखती है , कपड़ो को थोडा चुस्त पहने इससे शारीर मैं फुर्ती बनी रहेगी | 

18. गतिशील बने |

जीवन मैं थोडा गतिशील बने , अपने कार्य के प्रति एक्टिव रहे और समय का पूरा ध्यान रखे |

19. समय का रखे पूरा ध्यान |

समय बहुत बलवान है , समय का पूरा धयान रखे , हर कार्य को समय पर करे , समय से उठे , समय से खाना खाए , समय से सोये , समय से अपने काम को करे , जीवन मैं एक्टिव रहना है तो समय का पूरा ध्यान रखे |

20. समय से सोये |

अगर पुरे दिन एक्टिव रहना है तो आपको एक अच्छी नींद की बहुत जरूरत है , अगर आप अच्छे से नींद लेते है तो शारीर का हर अंग अच्छे से कार्य को करेगा और पुरे दिन शारीर मैं फुर्ती रहेगी |

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