नए कोरोना के लक्षण , और इससे बचने का उपाय ।

दोस्तो आज हम बात करेगे नए कोरोना के बारे मे । क्या है नए कोरोना के लक्षण और इससे कैसे बचें।

दोस्तों नए कोरोना के लक्षण बहुत ही खतरनाक है ये नया कोरोना पिछले कोरोना से भी बहुत ही ज्यादे प्रभावसाली है । इस नए कोरोना की सुरुआत ब्रिटेन से हुई और अब ये हर रोज रिकॉर्ड तोड़ रहा है । नए कोरोना की संक्रमण की रफ्तार पिछले कोरोना से बहुत अधिक है। हर रोज 50000 से ज्यादे केस सामने आ रहे है और 500 के आसपास लोगो की मृत्यु हो रही है ।

देश मे कोरोना फिर से अपना पैर पसारता ही जा रहा है इस बार कोरोना का संक्रमण पहले से बहुत तेजी से बड़ रहा है । स्वास्थ्य मंत्रालय की माने तो देश के कुल 18 राज्यो मै नए कोरोना ने अपने पैर पसार लिए है । कई बार तो ऐसे भी मरीज आ रहे है जिनको कोरोना का कोई लक्षण नही है पर जांच होने पर कोरोना की पुष्टि हो रही है ।

दोस्तो यह कोरोना बहुत ही खतरनाक है आप इससे जितना हो सके बच के रहे क्योंकि अब तक कोरोना का कोई सफल इलाज नही दुढ़ा गया है । और जो कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है ये सिर्फ हमारे बॉडी की इम्युन सिस्टम को बढ़ाएगा ।

दोस्तो आप लोग सरकार की बताई गई गाइडलाइन को अच्छे से फॉलो करें और ख़ुद को और अपने परिवार को इस भयंकर महामारी से बचाये ।

नए कोरोना के क्या क्या है लक्षण ।

• बुखार

कई बार बुखार मौसम के बदलने से भी हो जाता है । अगर आपको अचानक से बुखार हो जा रहा है तो एक बार डॉक्टर से जरूर सम्पर्क करें । बुखार होना करोनो होने का एक संदेश है । तो आप लोग बुखार होने पर डॉक्टर से संपर्क जरूर करे ।

• खासी

दोस्तो आते जाते दिनों मैं हमको खासी होती रहती है पर आप लोग इस महामारी के समय मैं इस खासी को हल्के मै बिल्कुल भी न ले खासी होना गले मे खरास सांस लेने मैं तालीफ़ ये सभी कोरोना के लक्षण है । अगर आपको भी खासी ,सांस लेने मैं तकलीफ , और गले मे खरास है तो एक बार डॉक्टर से मिल ले ।

• थकान

दोस्तो इस नए कोरोना का एक लक्षण थकान होना भी है । अगर आप पूरे दिन काम कर रहे है और आपको थकान हो रही है तो कोई बात नही परंतु आप बैठे बैठे थक जा रहे है तो एक बार डॉक्टर से जरूर मिले ।

• डायरिया

ऐसे कई बार हुआ है कि डायरिया के मामले सामने आए है पर इस समय आपको डायरिया की थोड़ी से भी समस्या आ रही है तो आप एक बार कोरोना जांच जरूर करा लें ।

• मांसपेशियों मैं दर्द

अगर आपको बिना किसी काम किये मांसपेशियों मैं दर्द हो रहा है तो एक बार कोरोना की जांच जरूर करा लें

• त्वचा पर रैशेज

कई मामले ऐसे भी सामने आए है जिसमे बिना स्किन एलर्जी के भी रैशेज पड़ रहे है अगर आपको भी ऐसी समस्या आ रही है तो एक बार करोना कि जांच जरूर कराए

• उंगलियों के रंग बदलना

कई मामले ऐसे भी सामने आये है जिसमे उंगलियो के रंग बदल गए है अगर आपको भी ऐसी दिकत आ रही है तो करोना जांच जरूर कराए ।

ये भी पढ़े

1. नए कोरोना से बचने के लिए उपाय जानने के लिए ये पढ़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *