चेहरे की चमक कैसे बढ़ाएं । रामबाढ़ उपाय ।

नमस्कार दोस्तो जैसा कि हम सब जानते है आज कल हमे हमारे पर्सनाल्टी से जज किया जाता है और हमारे पर्सनाल्टी मैं सबसे पहले हमारा चेहरा देखा जाता है । तो दोस्तो आज हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे जानेंगे जिससे हमारे चेहरे पर रातो रात निखार आ जाएगा गारेंटी है।

दोस्तो आज कल चेहरों पर दाग धब्बे आना , छाई पढना , चेहरे का काला होना , पिम्पल निकलना , और बहुत कुछ । आज कल हमारे चेहरे का खराब होने का कारण बहुत है ।

जैसे कि आज कल का वातावरण बहुत ही गंदा हो गया है । हामरा सुबह समय न उठाना भी एक वजह हो सकती है हमारे चेहरे पर झूरी पड़ने की । हम अच्छे से खाना नही खाते हेल्थी फ़ूड नही खाते इसके वजह से भी हामरे चेहरे पर दाग धब्बे दिखने लगते है। और जो सबसे सबसे बड़ी वजह है चेहरे पर चमक न आने का ओ है हामरा पाचन अगर हमारा पाचन किया सही रहेगा तो हामरे फेस भी सही रहेगा ।

तो चलिए दोस्तो शूर करते है कि चेहरे परर रातो रात चमक कैसे लाए ।

1. जैतून का तैल ( olive oil )

जैतून का तैल चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । जैतून के तैल के उपयोग से चेहरे पर से दाग धब्बे हाथ जाते है और चेहरे पर चमक आती है ।

उपयोग कैसे करे

एक चम्मच जैतून का तैल लेकर उसमें नीबू का रस मिला ले फिर उसके बाद उसे अपने चेहरे पर लगा कर अपनी उंगलियों से पूरे चेहरे को मसाज़ करे उसके बाद उसे 30 मिनट तक छोड़ दे । उसके बाद गुनगुने पानी से पूरे चेहरे को अछे से धो ले उसके बाद सूखे तौलिये से पूरे चेहरे को अच्छे से पोछ ले ।

2. बेसन

दोस्तो आज तक आपने बेसन की सब्जी बनते ही देखी होगी आज मैं आपको बेसन के बारे कुछ ऐसी चीज़ें बताउगा जिसे आप जानकर हैरान रह जायगे।

दोस्तो बेसन हमारी त्वचा के लिए वरदान से कम नही है बेसन के लैप बना कर चेहरे पर लगाने से हमारा फेस ग्लो करने लगता है फेस पर के पिम्पल गायब होने लगते हैं हमारे चेहरे पर से अतिरिक्त आयल भी हटने लगते है और हमारी त्वचा एकदम मुलायम और गोरी हो जाती है ।

उपयोग कैसे करे

सबसे पहले आपको जितना लेप बनाना है उतना बेसन ले ले उसके बाद बेसन का लेप बनाने के लिए पानी को डाल दे और अच्छे से पानी और बेसन को मिला दे ताकि अच्छा लेप बन सके लेप तैयार होने के बाद चेहरे पर लगा कर सूखने तक छोड़ दे और उसके बाद धो ले ।

3. आलू

दोस्तो आज तक आपको पता होगा कि आलू एक सब्जी है पर आज आपको पता चलेगा कि आलू के वरदान है चेहरे के लिए । आलू के इस्तेमाल से हमारे चेहरे के दाग धब्बे खत्म हो जाते और आँखों के नीचे के डार्क सर्किल भी खत्म हो जाते है ।

आलू के इस्तेमाल से हमारे चेहरे पर चमक आती है और हमारा चेहरा गोरा होने लगता है ।

आलू और अंडे का फेस पैक

हम ज्यादे निखार के आलू और अंडे का फेस पैक बना सकते है सबसे पहले आलू का जूस निकल ले फिर उसके बाद अंडे के सफेद भाग को आलू के जूस के साथ अच्छे से मिला ले ।

आलू और अंडे के बने लेप को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दे और फिर सादे पानी से धो दे इससे आपको तुरंत ही असर दिखेगा ।

4. एलोवेरा

दोस्तो एलोवेरा हमारे चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है ऐलोवेरा के इस्तेमाल से हामरे चेहरे को जबरदस्त फायदे होता है सबसे पहले तो हमारे चेहरे पर से पिम्पल दाग धब्बे खत्म हो जाते है । और जो हमारे चेहरे पर जुरिया रहती है तो भी एलोवरा के रोजाना इस्तेमाल से खत्म हो जाती है ।

दोस्तो एलोवेरा मैं विटामिन ए , बी-1 , बी-2 ,बी-6 , बी-12 और विटामिन सी विटामिन ई और फोलिक एसिड भी पाया जाता है ये सभी विटामिन एलोवेरा के अंदर प्रचुर मात्रा मे उपस्थित रहते है । एलोवेरा हमारे बॉडी के बहुत से रोगों को ठीक करता है । एलोवेरा का जूस डैली पीने से हमारी बॉडी पूरे तरह से फिट रहेगी चेहरे पर हमेसा चमक बने रहेगी ,

चेहरे पर उपयोग कैसे करे ।

सबसे पहले किसी फेसवाश जेल से फेस को अच्छे से धो ले उसके शूद्ध एलोवेरा जेल ले कर उसे अच्छे से पूरे फेस पर लगा कर सो जाएं और उठने के बाद सादे पानी से धो ले और अच्छे से पोछ ले इसका इस्तेमाल आप रोजाना या हफ्ते मैं 3 से 4 दिन भी कर सकते हैं

संतरे का छिलका

संतरे का छिलका हमारे चेहरे के लिये बहुत ही फायदे मंद है इसके उपयोग से हमारे चेहरे पर चमक आती है और टैंनिंग दूर हो जाती है । संतरे के छिलके के इस्तेमाल से हमारे फेस पर जो ब्लैक डॉट रहते है तो साफ हो जाते और और चेहरे पर निखार आ जाता है।

उपयोग कैसे करे

सबसे पहले आप छिलके को छाया मैं सूखा ले

उसके बाद उसे ग्राइंडर मैं अच्छे से पीस ले

उसके बाद इसका लेप बना ले लेप बनाने के लिए आप संतरे के छिलके के पाउडर को नीबू के रस के साथ और हल्का पानी डाल कर अछा से मुलायम लेप बना ले और अपने चेहरे पर लगा ले और सूखने तक का इंतजार करे । सूखने के बाद सादे पानी से दुल दे और अच्छे से पोछ ले ।

नोट – ये सभी तरीके लाभ करी है और नेचुरल है आप इसका इस्तेमाल कर के गोरा पन पा सकते है और चेहरे से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा भी पा सकते है ।। ध्यानवाद ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *