कोरोना काल मे प्रतिरोधक छमता बढ़ाने के लिए उपयोगी काढ़ा ।

कोरोना के समय मैं अपने प्रतिरोधक छमता को बढ़ाने के लिए पिये आयुर्दिक काढ़ा

दोस्तो जैसा हम सब जानते है ये समय सबके लिए बहुत ही मुश्किल भरा है । पूरी दुनिया इस कोरोना महामारी से भयभीत है । ऐसे मैं अपनी प्रतिरोधक छमता को मजबूत रखना ही सबसे उचित काम है। अगर हमारा स्वाथ्य तंदुरुस्त रहेगा तो हमारे आस पास लोग भी सुरक्षित रहेंगे ऐसे समय मैं सबसे अच्छा और बढ़िया तरीका यही है, कि हम आयुर्वेद की मदद से अपनी हेल्थ को बिना नुकसान पहुचाये अपनी प्रतिरोधक छमता को बढ़ाये।

दोस्तो कई बार आप अपनी प्रतिरोधक छमता बढ़ाने के लिए अंग्रेजी दवाओं का उपयोग करते है परंतु ये अंग्रेजी दवाएं हमारे बॉडी के लिए हानिकारक भी होती है।।

दोस्तो मौसम के बदलने से भी संक्रमण होने का खतरा बना रहता है ऐसे मे सबसे उचित यही है कि हम अपनी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आयुर्वेद का सहारा ले ।।

आज कल कोरोना का कोहराम हर तरफ मचा हुआ है दुनिया का ऐसा कोई देश नही जहा कोरोना वायरस ने अपना पैर न पसारा हो पूरी दुनिया इस महामारी से भयभीत, डरी हुई है , ऐसे मैं दोस्तो हम आयुर्वेद की मदद से अपनी प्रतिरोधक छमता को बड़ा कर कोरोना जैसे वायरस को आसानी से हरा सकते है ।

कई लोगो के मन मै सवाल उठा रहता है कि क्या गर्मियों के दिन मे काढ़ा को पिया जा सकता है तो दोस्तो मैं आप को बता दु गर्मियों के दिन मे भी काढ़ा को पिया जा सकता है बल्कि गर्मियों के दिनों में काढ़ा को गरम नही ठंडा कर के पिया जाता है और इसके साथ ही काढ़ा मैं काली मिर्च और लौंग का इस्तेमाल न करे ।।https://blogfit.in/कोरोना-वायरस-से-लड़ने-के-लि/

कड़ा बनाने के लिए सामग्री।

1. थोड़ा गिलोय की डंठल

2. 5 से 6 तुलसी

3. थोड़ी सी मात्रा मे अदरक

4. कच्ची हल्दी का छोटा सा टुकड़ा

5. 10 से 15 नीम की पतीया

6. थोड़ी अर्जुन की छाल

7. एक इंच दालचीनी

8. थोड़ी सी मुलेठी

ऐसे बनाये काढ़ा

इन सभी चीजों को इमामदस्ता मैं डालकर अच्छी तरह से कूट ले इसके बाद 400ml पानी मे डालकर उबाल लें । जब पानी 100ml बच जाए तो इसे गैस बाद कर के उतार लें उसके बाद काढ़ा को ठंडा होने दे । और ठंडा होने के बाद इसका सेवन करे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *